MP मोदी की लक्षद्वीप यात्रा पर मालदीव के मंत्री की पोस्ट ने सोशल मीडिया पर विवाद पैदा कर दिया



 प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की लक्षद्वीप द्वीपसमूह की यात्रा के कुछ दिनों बाद मालदीव के एक मंत्री के ट्वीट ने सोशल मीडिया पर विवाद पैदा कर दिया है।

 32 वर्ग किमी क्षेत्रफल वाले 36 द्वीपों वाले देश के सबसे छोटे केंद्र शासित प्रदेश में पीएम मोदी की यात्रा को द्वीप पर पर्यटन को बढ़ावा देने के एक कदम के रूप में देखा गया।


 अपने ट्वीट में, मंत्री ने भारत पर मालदीव को निशाना बनाने का आरोप लगाया और कहा कि भारत को समुद्र तट पर्यटन में मालदीव के साथ प्रतिस्पर्धा करने में महत्वपूर्ण चुनौतियों का सामना करना पड़ता है।


 यह ट्वीट लक्षद्वीप में स्नॉर्कलिंग के बारे में एक्स (पूर्व में ट्विटर) पर पीएम मोदी की पोस्ट के वायरल होने के बाद आया, जिससे भारत में सोशल मीडिया उपयोगकर्ताओं ने मालदीव के वैकल्पिक पर्यटन स्थल के रूप में द्वीप केंद्र शासित प्रदेश का सुझाव दिया।


 राष्ट्रपति मोहम्मद मुइज्जू के सत्ता में आने के बाद पिछले कुछ महीनों में भारत-मालदीव संबंध तनावपूर्ण हो गए हैं।




 श्री मुइज्जू ने नवंबर 2023 में राष्ट्रपति के रूप में पदभार संभाला। अपनी चुनावी प्रतिज्ञा में, उन्होंने कहा कि वह अपने द्वीप राष्ट्र में लगभग 75 भारतीय सैन्य कर्मियों की एक छोटी टुकड़ी को हटा देंगे और मालदीव की "भारत पहले" नीति को बदल देंगे।


 चीनी विदेश मंत्रालय ने एक बयान में कहा, श्री मुइज्जू का सोमवार को चीन का दौरा करने का कार्यक्रम है।  चीन के विदेश मंत्रालय की प्रवक्ता हुआ चुनयिंग ने शुक्रवार को कहा कि चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने उन्हें आमंत्रित किया है।



 श्री मुइज्जू, जिन्हें चीन समर्थक राजनेता के रूप में देखा जाता है, ने सितंबर में आयोजित राष्ट्रपति पद के चुनाव में अपने भारत-समर्थक पूर्ववर्ती इब्राहिम मोहम्मद सोलिह को हराने के बाद मालदीव के आठवें राष्ट्रपति के रूप में शपथ ली।




 "चीन और मालदीव समय-सम्मानित मित्रता का दावा करते हैं। राजनयिक संबंधों की स्थापना के बाद से पिछले 52 वर्षों में, दोनों देशों ने एक-दूसरे के साथ सम्मान के साथ व्यवहार किया है और एक-दूसरे का समर्थन किया है, जिससे विभिन्न देशों के बीच समानता और पारस्परिक लाभ का एक अच्छा उदाहरण स्थापित हुआ है।  आकार, “समाचार एजेंसी पीटीआई के अनुसार, चीनी विदेश मंत्रालय के एक अन्य प्रवक्ता वांग वेनबिन ने कहा।




 व्यापक द्विपक्षीय संबंधों और मालदीव की भारत से निकटता को देखते हुए हाल के दिनों में श्री मुइज़ू के पूर्ववर्तियों ने पहले भारत का दौरा किया, उसके बाद चीन ने वहां प्रमुख बुनियादी ढांचा परियोजनाओं में निवेश करके द्वीप राष्ट्र में अपना प्रभाव बढ़ाया है।


 मालदीव के नए राष्ट्रपति ने दिसंबर 2023 में COP28 जलवायु वार्ता के मौके पर दुबई में पीएम मोदी से मुलाकात की थी। दोनों नेता बहुआयामी संबंधों पर चर्चा करने और संबंधों को और गहरा करने के लिए एक कोर ग्रुप गठित करने पर सहमत हुए थे।



 यह बैठक तब हुई जब श्री मुइज्जू ने नई दिल्ली से मालदीव से 77 भारतीय सैन्य कर्मियों को वापस बुलाने के लिए कहा और दोनों देशों के बीच 100 से अधिक द्विपक्षीय समझौतों की समीक्षा करने का निर्णय लिया।


 मालदीव के नए उपराष्ट्रपति हुसैन मोहम्मद लतीफ़ ने पिछले महीने चीन का दौरा किया, जो उनकी पहली विदेश यात्रा थी, और कुनमिंग में विकास सहयोग पर चीन-प्रायोजित चीन-हिंद महासागर क्षेत्र फोरम में भाग लिया।



 गौरतलब है कि चीनी बुनियादी ढांचा परियोजनाओं की प्रशंसा करते हुए, श्री लतीफ़ ने चीन की बेल्ट एंड रोड इनिशिएटिव (बीआरआई) का कोई उल्लेख नहीं किया, जिसके तहत मालदीव की अधिकांश बुनियादी ढांचा परियोजनाएं बनाई गईं थीं।


 मालदीव हिंद महासागर क्षेत्र में भारत का प्रमुख समुद्री पड़ोसी है और भारत की SAGAR, या क्षेत्र में सभी के लिए सुरक्षा और विकास और मोदी सरकार की 'पड़ोसी-प्रथम नीति' जैसी पहलों में एक विशेष स्थान रखता है।



 मालदीव की भारत से निकटता, लक्षद्वीप में मिनिकॉय द्वीप से बमुश्किल 70 समुद्री मील और मुख्य भूमि के पश्चिमी तट से 300 समुद्री मील की दूरी, और हिंद महासागर के माध्यम से चलने वाले वाणिज्यिक समुद्री मार्गों के केंद्र पर इसका स्थान, इसे महत्वपूर्ण रणनीतिक महत्व देता है।  .